Karnal Voice message January 2014


04th JANUARY

Morning:

क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाइयों और बहनो । 2 और 3 जनवरी को करनाल जिले में CCAFS की TEAM ने क्लाईमेट स्मार्ट गाँवो में किसान भाई बहनो के साथ मिटिंग करके वाणी संदेशो की उपयोगिता के बारे में जानकारी ली और उनसे राय ली कि कार्यक्रम को आगे कैसे लाया जाय। सभी गाँवो में एक बात खास कर सामने आई वो ये कि अगर इन वाणी संदेशो से मिलने वाली जानकारी को खेतो पर लागू करना है तो किसानो को मिलजुल कर अपना संगठन बनाना होगा। ये संगठन एक सहकारी समिति हो सकती है, एक स्वंय सहायता समूह हो सकता या एक एसोसिएशन हो सकती है या एक Joint Liability Group हो सकता है। किसी भी तरह का संगठन हो पर मिलजुल कर काम करना जरूरी होगा। चाहे वो खाद-बीज लेने का मामला हो या मशीनो को काम में लेने का। एक एक किसान अपनी अलग ताकत लगाये उससे अच्छा यही होगा कि सब मिलकर एक जुट हो जाय। अब कुछ करना है तो अपने गाँव में किसान समूह बनाये और सभी कार्यक्रमो का पूरा लाभ उठाये। धन्यवाद।



6th JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयो औ र बहनो । नमस्कार। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आपके जिले में इस सप्ताह शीत लहर जारी रहेगी। सुबह कोहरा बना रहेगा और कल से आसमान में बादल छाये रहेगे दिन का अधिकतम तापमान 18-20 डिग्री सेल्सियस और रात का न्यूनतमत तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है। उत्तरी पश्चिमी हवा 8-9 किलोमीटर प्रति घन्टे की रफतार से चलने का अनुमान है। सुबह के समय हवा में नमी 40-60 % और दोपहर में 25-50% तक रह सकती है। गेहूँ की फसल में आवश्यकतानुसार पानी और यूरिया खाद दें। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाईन 9992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



7th JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । गेहूँ के खेत में YELLOW RUST या पीला रतुआ रोग यदि नियंत्रित नहीं किया गया तो वो बड़ी तेजी से पुरे खेत में फैल जाता है। यमुनानगर जिले के गांव रतनगढ में इस रोग के लक्षण गेहूँ की किस्म wh-711 पर दिखाई दिये हैं। गेहूँ के पत्तों पर YELLOW RUST के दाने उभरने पर यदि उनको छुए तो हाथ पर पीले पाउडर लग जायेगा। किसान भाई-बहन गेहूँ के खेत में निगरानी रखें और सतर्कता बरते। अगेती बीजाई और गेहूँ की किस्म PBW- 343, PBW-373, HD-2733 HD-2894 और WL-711, HD-2851 पर जरुर खेत पर निगरानी रखें। रोग के लक्षण दिखाई दे तो तुरन्त स्प्रे करें, इससे पहले स्प्रे करने की जरुरत नहीं है। प्रोपिकानाजोल 25 ई.सी. जो बाजार में TILT के नाम से मिलता है। टेबूकोनाजोल 250 ई.सी. जो बाजार में फ़ोलीक्यूर 250 ई.सी. के नाम से मिलता है या ट्राईएडामिफोन जो बाजार में बेलेटोन के नाम से मिलता है का 0.1% घोल बनाकर फसल पर छिड़के। यानि 200 मिली लीटर दवा को 200 लीटर पानी में घोल कर एक एकड़ क्षेत्र पर छिड़के। छिड़काव के समय करें जब मौसम साफ हो। यदि आवश्यकता हो तो दुबारा छिड़काव करें। धन्यवाद।



8th JANUARY

Morning :

क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । नमस्कार। यह संदेश आपको CCAFS की तरफ से दिया जा रहा है। कई बार ऐसा देखा गया है कि दवाई छिड़कने के बद भी कुछ खरपतवार खेत में रह जाते हैं। ये वो खरपतवार हैं जिन पर दवा का असर नहीं हुआ है। ऐसे खरपतवारों को भी खेत से निकालना जरूरी है। ऐसे खरपतवारों का यदि बीज बनकर खेत में गिर गया तो अगली फसल में ये ज्यादा समस्या करेगें। इस फसल में भी ये खरपतवार फसल के साथ पानी, पोषक तत्व, प्रकाश् और जगह के लिये प्रतिस्पर्धा करेगे और फसल को नुकसान पहुचायेगे। इन खरपतवारों को खास कर चोड़ी पत्ती वाले खरपतवारों को , जो अभी दिखाई दे रहे उन्हे जरुर खेत से निकाल कर नष्ट करें। धन्यवाद।



9th JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । नमस्कार। यह संदेश आपको CCAFS की तरफ से दिया जा रहा है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आने वाले चार दिनो मे आपके जिले में मौसम में कोई खास बदलाव नही होने वाला है। आज और कल आसमान में थोड़े बादल छाये रहेगे उसके बाद अगले दो दिन मौसम खुला रहेगा। इस दोरान दिन का अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है। उत्तरी पश्चिमी दिशा से हवा 6-10 किलोमीटर प्रति घन्टे की रफतार से चलेगी। सुबह के समय हवा में नमी 40-60% और दोपहर में 25-30% रहेगी। ऐसे मौसम में खेत पर निगरानी रखें कि कहीं पीला रतुआ के लक्षण तो नहीं दिखाई देना चालू हुए हैं। लक्षण दिखने के साथ ही सिफारिश की गई दवा का छिड़काव करें। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाइन 9992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



10th JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । यह संदेश आपको CCAFS की तरफ से दिया जा रहा है। हम आपको यह बताते रहे हैं कि गेहूँ में किस अवस्था पर सिंचाई करनी चाहिये। समय पर बोया गया गेहूँ अब पोटे की अवस्था पर आगया है। इस अवस्था में तने का उपरी हिस्सा बाली बनने के कारण मोटा हो जाता है और सबसे ऊपर की पत्ति सीधे खड़ी होकर झण्डे की तरह लहराने लगती है। इस अवस्था पर यदि पोधों को खाद-पानी बराबर मिला तो बालिया पूरी विकसित होगी। अतः यह अवस्था सिंचाई के लिये और यदि आवश्यकता हो तो यूरिया खाद देने के लिये महत्वपूर्ण है। यदि इस अवस्था पर किसी रोग के लक्षण दिखाई दे रहें हैं तो पहले रोग की रोकथाम के लिये छिड़काव करें और फिर सिंचाई करें। यदि ऐसा नहीं किया तो सिंचाई देने के साथ ही रोग के फैलने की सम्भावना बढ जायेगी। खेत पर लगातार निगरानी रखें और समय पर सिंचाई दें। धन्यवाद।



15th JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । मौसम विभाग और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के धान अनुसंधान स्टेशन , कौल के अनुसार अगले तीन दिन तक आपके जिले में हल्के बादल छाये रहेगें। रात और सुबह में कोहरा बना रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 18-19 सेल्सियस और रात में न्यूनतम तापमान 4-6 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। सुबह के समय हवा में नमी 42-74% और दोपहर में 28-36% रह सकती है। पूरवा हवा औसतन 5-9 किलोमीटर प्रति घन्टा की रफतार से चलेगी। इस समय गेहूँ की फसल में सिंचाई, खरपतवार नियंत्रण और खाद देने का काम सिफरिश के अनुसार करें। पशुधन को सर्दी से बचाये। दिन में धूप निकलने पर उन्हे बाहर निकाले और रात में पशुशाला में सुखा चारा बिछायें। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाइन 9992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



16th JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । यह संदेश आपको CCAFS की तरफ से दिया जा रहा है। कुछ दिनो पहले हमने आपको गेहूँ में पीला या धारीदार रतुआ रोग के लक्षण अम्बाला जिले में दिखाई देने की सूचना दी थी। अब यह रोग करनाल जिले के हांसुमाजरा गांव के भी दिखाई दिया है। अब तक यह रोग WL-711 व HD-2967 किस्मो पर देखा गया है यदि आपको भी अपने खेत में रतुआ रोग के लक्षण दिखाई दे तो तुरन्त उसकी रोकथाम के लिये छिड़काव करें। यह रोग तेजी से फैलता है और फसल को काफी नुकसान पहुंचा सकता है। हरियाणा सरकार ने इस रोग की दवा प्रोपिकोनाजोल जो बाजार में TILT , SHINE आदि नामो पर मिलती है पर पचास प्रतिशत छूट रखी है। दवा के लिये अपने इलाके के ADO से सम्पर्क करें। धन्यवाद।



18th JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । आज आपके जिलें में आसमान में बादल छाये रहेगें और वर्षा होने के आसार है। कल भी कुछ हद तक इसी तरह का माहौल रहेगा। सौमवार को धूप खिलेगी और मौसम सुहावना बनेगा। इसी बीच दिन का अधिकतम तापमान 19-21 डिग्री सेल्सियस और रात में न्यूनतम तापमान 6-7 डिग्री सेल्सियस रहेगा। सुबह के समय कौहरा बना रहेगा और हवा में नमी 75-90% तक रह सकती है। दोपहर में हवा में नमी 45-75% रहने का अनुमान है। आज हवा में थोड़ी तेजी रहेगी पूर्वा हवा 15-18 किलोमीटर प्रति घन्टा के रफतार से चलेगी लेकिन उसके बाद हवा का रुख और गति दोनों बदल कर पिछवा हवा 6-8 किलोमीटर प्रति घन्टा की रफतार से रहेगी। गेहूँ के खेत में इस दौरान पानी न जमा होने दें। धूप निकलने पर बीमारी के लक्षणो के प्रति सचेत रहे। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाइन पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



22nd JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । नमस्कार। मौसम विभाग और धान अनुसंधान स्टेशन ,कौल से मिली जानकारी के अनुसार अगले तीन चार दिन तक आपके जिले में मौसम मिला जुला रहेगा। आज, कल और परसो आसमान में बादल छायें रहेगें और कहीं कहीं वर्षा की सम्भावना है उसके बाद शुक्रवार, शनीवार में मौसम साफ रहेगा और धूप निकलेगी। इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान 17-20 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6-8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। सुबह के समय हवा में नमी 73-92% तथा दौपहर में 38-77% रहने की सम्भावना है। पहले दो दिन पूरवा और बाद में पिछवा हवा 10-15 किलोमीटर प्रति घन्टे की रफतार से चलेगी। मौसम की भविष्यवाणी को देखते हुए गेहूँ के खेतों में सिंचाई और किसी भी तरह का स्प्रे करने का काम मौसम खुलने तक रोके। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाइन 9992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



25th JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो। नमस्कार। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आपके जिले में अगले चार दिन तक मौसम में किसी खास बदलाव की सम्भावना नहीं है। अब से महीने के अंत तक आंशिक रुप से आसमान में बादल छाये रहेगें। आज कही हल्की बूंदा बांदी हो सकती है लेकिन उसके बाद वर्षा की सम्भावना नहीं है। आने वाले दिनों में दिन का अधिकतम तापमान 19-22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 6-9 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा। पिछवा हवा 10-13 किलोमीटर प्रति घन्टा की रफतार से चलेगी। सुबह के समय हवा में नमी 82-92% और दोपहर में 47-59% रह सकती है। रात में और सुबह कोहरा बना रहेगा। ऐसे मौसम में गेहूँ की फसल को आवश्यकतानुसार सिंचाई दें और रतुआ रोग के फैलने पर निगरानी रखें। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाइन 9992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



29h JANUARY

Morning :

करनाल जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । यह संदेश आपको CCAFS द्वारा दिया जा रहा है। मौसम विभाग और हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के धान अनुसंधान स्टेशन कौल से प्राप्त जानकारी के अनुसार अगले 3-4 दिन तक आसमान में हल्के बादल छाये रहेगें। हल्के से गहरा कोहरा भी बना रहेगा। दिन के तापमान में 2-3 डिग्री की बढ़ोतरी होगी। दिन का अधिकतम तापमान 22-23 डिग्री सेल्सियस रहेगा। रात के तापमान में कोई विशेष बदलाव नहीं होगा और न्यूनतम तापमान 6-8 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा। सुबह के समय हवा में नमी 56-73% और दोपहर बाद 35-40% रहने का अनुमान है। बदलती हुई दिशा से हवा 3-8 किलोमीटर प्रति घन्टा की रफतार से चल सकती है। ऐसे मौसम में गेहूँ की फसल में रोग लगने की सम्भावना ज्यादा रहती है। खेत में लमससवू तनेज पीला रतुआ रोग के लक्षण दिखते हैं। सिफारिश की गई दवा का छिड़काव करें। फसल की अवस्था के अनुसार सिंचाई दे और खरपतवार नियंत्रण करें। धन्यवाद।


Copyright @ 2014 CIMMYT All Rights Reserved || Developed By :Kisan Sanchar