Vaishali Voice message January 2014


06 JANUARY

Morning :

वैशाली जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले तीन दिनो में आपके जिले में मौसम शुष्क और साफ रहेगा लेकिन सुबह के समय कोहरा बना रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 21-22 डिग्री सेल्सियस और रात का न्यूनतम तापमान 9-10 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। सुबह के समय हवा में नमी 50-60% और दोपहर में 25-40% रह सकती है। 8-10 किलोमीटर प्रति घन्टा की रफतार से पिछवा हवा चलेगी। अपनी गेहूँ की फसल में आवश्कतानुसार पानी और यूरिया खाद दें। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाईन 09992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



07 JANUARY

Morning :

वैशाली जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । गेहूँ के खेत में YELLOW RUST यानि हरदा रोग को नियन्त्रित नहीं किया गया तो वो बड़ी तेजी से पुरे खेत में फैल जाता है। वैसे तो यहां ये रोग नहीं दिखाई देता लेकिन उत्तरी भारत के कुछ इलाको में पिछले कुछ सालों से YELLOW RUST दिखाई दे रहा है अतः सावधानी बरतने की आवश्यकता है। गेहूँ के पत्तो पर YELLOW RUST के दाने उभरने पर यदि उन्हे छुए तो हाथ पर पीला पाउडर लग जायेगा। गेहूँ की किस्मों WL-711, PBW- 343, PBW-373, HD-2733, HD-2894 और HD-2851 पर रोग लगने की ज्यादा सम्भावना रहती है। रोग के लक्षण दिखने पर ही दवा का छिड़काव करें उससे पहले दवा छिड़कने की जरुरत नहीं है। प्रोपिकनोजोल यानि TILT ,तबूकोनाज़ोल यानि फ़ोलीक्यूर या ट्राईएड़ामिफ़ोन यानि बेलेटोन दवा की 200 मिली लीटर मात्रा को 200 लीटर पानी में घोल कर एक एकड़ क्षेत्र पर छिड़काव करने से रोग आगे नहीं फैलेगा। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाईन पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



09 JANUARY

Morning :

वैशाली जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाईयों और बहनो । नमस्कार। यह संदेश आपको CCAFS की तरफ से दिया जा रहा है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आपके जिलें में अगले तीन-चार दिन तक मौसम साफ और सामान्य रहेगा लेकिन सप्ताह के अन्त में आसमान में हल्के बादल देखे जा सकते हैं। इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान 22-24 डिग्री सेल्सियस और रात में न्यूनतमत तापमान 9-12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। बदलती दिशा से हवा 4 से 10 किलोमीटर प्रति घन्टा की रफतार से चलेगी। सुबह के समय हवा में नमी 53-87% और दोपहर में 30-50% रहने की सम्भावना है। गेहूँ की फसल में सिंचाई, खरपतवार नियंत्र्ण और यूरिया खाद डालने जैसे कार्य आवश्यकता अनुसार करें। अधिक जानकरी के लिये CCAFS की हेल्पलाइन 09992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



15 JANUARY

Morning :

वैशाली जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाइयों और बहनो । मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आपके जिले में अगले तीन दिन तक आमतौर पर मौसम साफ रहेगा, लेकिन आज और शनीवार को आसमान में बादल रह सकते हैं। रात में और सुबह कोहरा बना रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 21-23 डिग्री सेल्सियस और रात में न्यूनतम तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। उत्तरी पश्चिमी और उत्तर पूर्वी हवा औसतन 3-6 किलोमीटर प्रति घन्टा के रफतार से चलने का अनुमान है। सुबह के समय हवा में नमी 65-80% और दोपहर में 40-46% रह सकती है। इस समय गेहूँ की फसल में सिफारिश के अनुसार सिंचाई, उर्वरक उपयोग और खरपतवार नियंत्रण करें। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाइन 09992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



16 JANUARY

Morning :

वैशाली जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाइयों और बहनो । नमस्कार। यह संदेश आपको CCAFS की तरफ से दिया जा रहा है। कुछ दिन पहले हमने आपको गेहूँ में रतुआ या हरदा रोग की जानकारी दी थी और उसके लक्षण और रोकथाम के उपाय बताये थे। यह रोग आमतौर पर बिहार में नहीं देखा जाता है लेकिन जिस तरह का मौसम है उसमें फसल पर रोग फैलने की सम्भावना बढ जाती है। उत्तर भारत में पीला रतुआ रोग के लक्षण पंजाब और हरियाणा में देखे जा चुके हैं जो धीरे धीरे ये उत्तर प्रदेश में भी हवा के रुख के साथ आगे बढ सकते हैं। रोग के लक्षण गेहूँ की पत्तियो पर पीली पाउडर जैसी धारियो के रुप में उभरते हैं। रोग के लक्षण दिखाई देते ही इसकी रोकथाम के लिये दवा छिड़कनी चाहियें। अपने खेत में फसल पर किसी बिमारी के लक्षण देखने के लिये निगरानी रखें और कृषि विभाग व CCAFS की हेल्पलाइन पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



22 JANUARY

Morning :

वैशाली जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाइयों और बहनो । नमस्कार। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आपके जिले में अगले तीन-चार दिन धूप-छांव की स्थिति बनी रहेगी। शनीवार को आसमान खुला रहेगा और दिन में धूप होगी लेकिन इससे पहले आसमान में हल्के बादल छाये रहेगें। वर्षा की सम्भावना बहुत कम है। दिन का अधिकतम तापमान 21-22 डिग्री सेल्सियस और रात में न्यूनतम तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस रहेगा। सुबह के समय हवा में नमी 71-79% व दोपहर में 36-48% रहने का अनुमान है। पिछवा हवा 6-15 किलोमीटर प्रति घन्टा की रफतार से चलेगी। मौसम के पुर्वानुमान को देखते हुए गेहूँ की फसल में आवश्यकतानुसार सिंचाई करें और पौद पोषक तत्व दें। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाइन 09992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



25 JANUARY

Morning :

वैशाली जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाइयों और बहनो । नमस्कार। संदेश आपको CCAFS की तरफ से दिया जा रहा है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आपके जिले में अगले चार दिन तक मौसम में किसी विशेष बदलाव होने की सम्भावना नहीं है। रात में और सुबह कुहरा बना रहेगा। आज आसमान में बादल रह सकते हैं लेकिन इसके बाद माह के अन्त तक अधिकांश दिनों में धूप रहेगी। इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान 21-23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9-10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। पिछवा हवा 6-10 किलोमीटर प्रति घन्टा की रफतार से चलेगी। सुबह के समय हवा में नमी 71-86 प्रतिशत और दोपहर में 36-50 प्रतिशत तक रहने की सम्भावना है। गेहूँ की इस अवस्था में आवश्यकतानुसार सिंचाई दे और यूरिया खाद डालें। फसल पर अन्य किसी तरह के लक्षण दिखाई दे तो CCAFS हेल्पलाइन 09992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।



29 JANUARY

Morning :

वैशाली जिले के क्लाईमेट स्मार्ट गाँव के किसान भाइयों और बहनो । मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आपके जिलें में आने वाले 3-4 दिनों में मौसम साफ और शुष्क रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 23-24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 9-12 डिग्री सेल्सियस रहने की सम्भावना है। सुबह के समय हवा में नमी 65-80% और दोपहर बाद 34-43% रहने का अनुमान है। पिछवा हवा 2-6 किलोमीटर प्रति घन्टा की रफतार से चल सकती है। ऐसे मौसम में गेहूँ की फसल की अवस्था के अनुसार खाद, पानी और खरपतवार प्रबन्ध पर ध्यान दें। अधिक जानकारी के लिये CCAFS की हेल्पलाइन 09992220655 पर सम्पर्क करें। धन्यवाद।


Copyright @ 2014 CIMMYT All Rights Reserved || Developed By :Kisan Sanchar